Moral Vision Prakashan Pvt. Ltd.

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना है अनिवार्य

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना है अनिवार्य

September 11, 2017 02:40 PM
मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना है अनिवार्य

नई दिल्ली: अब तक आपको पता चल चुका होगा कि साल 2018 की फरवरी तक आपको अपने सिम (SIM) (यदि एक से अधिक नंबर यूज करते हैं तो प्रत्येक सिम) को आधार कार्ड से लिंक करवा लेना नहीं तो सिम डीएक्टिवेट हो सकता है. अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक अभी तक नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द करवा लें. 
आपके मोबाइल सेवा प्रदाता द्वारा जैसे आपको एसएमएस मिले कि आप अपना केवाईसी अपडेट कर लें, वैसे ही जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड के साथ रीटेल स्टोर पर पहुंचे.
यदि आपके पास मेसेज नहीं आया है तो आप खुद भी कस्टमर केयर में बात करके इस बाबत संबंधित जानकारी मांग सकते हैं. रीटेल स्टोर में मौजूद एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डीटेल मुहैया करवाएं. पर्याप्त वेरिफिकेशन कर लेने के बाद वह आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा. इसे आपको एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करना होगा.
वेरिफिकेशन के बाद आपका फिंगरफ्रिंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा.
24 घंटे के भीतर आपके मोबाइल पर एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा. आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) टाइप करके देना होगा. याद रखें कि टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा इस लिकिंग के लिए आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी. आधार नंबर के अलावा आपसे कोई और दस्तावेज इस काम को करने के लिए नहीं मांगा जाएगा
ट्वीट के मुताबिक केंद्र ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि सभी सिम कार्ड जिन्हें आधार कार्ड से फरवरी 2018 तक लिंक नहीं कराया तो फोन नंबर डिएक्टिवेट हो सकता है. इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सभी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान करें. कोर्ट ने कहा था कि यूजर्स के सत्यापन के लिए के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए.
समय रहते आप भी करवा लें अपने सिम कार्ड को आधार से अपडेट, वैसे साथ ही आपको बता दें कि इस साल 31 दिसंबर तक आपको अपने बैंक खातों को भी आधार से लिंक करवा लेना जरूरी है. 
 


Moral Vision Prakashan Pvt. Ltd.
About us | Contact us | Our Team | Privacy Policy | Terms & Conditions | Downloads
loading...